रवा गोलगप्पे ,सूजी वाले गोलगप्पे ,सूजी के गोलगप्पे,suji golgappa,paanipuri recipe,golgppa ki recipe



सूजी के गोलगप्पे - Sooji Golgappa - Rawa Panipuri Recipe


गोलगप्पे का नाम सुनते ही  मुह में पानी आ जाता है और बात हो गोल्गापे बनाने की तो हर कोंई बनाना पसंद नही करता लेकिन आज के बाद आप लोग आसानी से घर पे ही गोलगप्पे बनाकर तैयार कर सकते है.वो भी सिर्फ घर के सामान से.


आवश्यक सामग्री - Ingredients for Suji Golgappa

  • सूजी (बारीक़) - 2 कप (250ग्राम)
  • तेल - 1 कप (50 ग्राम)
  • तेल - तलने अनुसार

विधि - How to make suji golgappa/Pani puri recipe




सूजी का गोलगप्पा बनाने के लिए सबसे पहले आटा गुंद कर तैयार कीजिये.एक बडे  बर्तन में सूजी और तेल डाल कर अच्छी तरह से मिला लीजिये  फिर उसमे गुनगुना पानी डाल कर धीरे धीरे नरम रोटी जैसा आटा गुंद लीजिये .5 मिनट तक आटे को अच्छे से गुंद लीजिये .20 मिनट तक आटे को सूती कपडे से ढक कर अच्छी तरह रख दे .


  लीजिये आपका आटा अच्छी तरह से फूलकर तैयार है.अब आप आटे के आधे हिस्से को निकल कर किचन स्लैप पर रख लीजिये और हाथ में थोडा सा तेल लगा कर आटे को मसलिये पटक पटक कर कम से कम ३ मिनट तक और अब आटा अच्छी तरह से सेट हो गया है



 अब गोलगप्पा तलने  के लिए तेल को कढाई में डाल लीजिये और तेल को अच्छी तरह से गर्म कर लीजिये बिलकुल गर्म साथ ही साथ सूजी के आटे की छोटी छोटी लोएया काट लीजिये .फिर  एक  बराबर की छोटी छोटी पूरी बेल कर तैयार कर लीजिये.
    

अब तेल भी अच्छी तरह से गर्म हो गया है इसमें एक एक कर पुरियां सावधानी से डालते  जाये . और उपर से गर्म  गर्म तेल भी डालिए ताकि पूरी दोनों तरफ से अच्छी तरह से तल सके.इसी तरह सारी पुरियां तल लीजिये र तैयार कर लीजिये.



अब तेल भी अच्छी तरह से गर्म हो गया है इसमें एक एक कर पुरियां सावधानी से डालते  जाये . और उपर से गर्म  गर्म तेल भी डालिए ताकि पूरी दोनों तरफ से अच्छी तरह से तल सके.इसी तरह सारी पुरियां तल लीजिये .




  • 100-120 गोल गप्पे बनाने के लिये
  • समय - 45 मिनिट

सावधानियां-

-आटा सख्त होना चाहिए .
-पूरी को बराबर बेले.
-तेल को अच्छा गर्म करे .
-तलते समय सावधान रहे 

अगर आपको हमारा ब्लॉग अच्छा लगा हो तो👍 like जरूर करे और हमारे Youtube channel💓 (Anjali's kitchen )को भी SUBSCRIBE  करे

No comments:

Post a Comment

study hacks for exam,hacks for studies,exam hacks,how to study

TOP 5 STUDIES HACKS    7u Today we are going to talk about the study hacks for your studies. Which can help you a lot durin...

@anjalikitchen_