आटे के फुले फुले गोलगप्पे-पानी पूरी रेसिपी Golgappa/puchka/guchup recipe




चटपटे गोलगप्पे किसे नहीं पसंद वो भी जो घर पर आसानी से बनाये जा सकते है.सिर्फ घर के सामान से कुछ ही देर में .तो चलिए आटे के गोलगप्पे बनाना शुरू करते है.

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Golgappa  Recipe

  • आटा - 2 कप (250ग्राम)
  • सूजी- 5 टेबल स्पून (50 ग्राम)
  • तेल -तलने के अनुसार 

विधि - How to make  golgappa puri or pani puri recipe












तो चलिए गोलगप्पे बनाना शुरू करते है.सबसे पहेले आटा गुंद लेते है.एक बड़ा सा बर्तन ले लीजिये उसमे आटा और सूजी डाल कर सख्त आटा लगा लीजिये थोडा थोडा पानी  डालकर.

अब आटे को 45 मिनट के लिए सूती के गिले कपडे से ढक कर रख दीजिये.45 मिनट बाद आटे में 1Tsp तेल डाल कर आटे को 4 मिनट तक अच्छे से मसले और चिकना कर  लीजिये .अब आटा तैयार हो गया है.तो आप आटे की छोटी छोटी लोईया बना लीजिये.हाथ में थोडा सा तेल लगा कर और लाएयो को काट कर एक बर्तन में सूती  के कपडे से ढक लीजिये.ताकि आटा सुखे नहीं.


अब 1 और सूती के कपडे को भीगा कर पानी निचोड़ लीजिये और किचन के स्लैप पर बिछा लीजिये और छोटे छोटे गोलगप्पे बेल कर कपडे पर रखते जाये. इसी  तरह पूरे गोलगप्पे बना कर कपडे पर रख लीजिये.और 20 मिनट के लिए सारी पुरियो को पंखे के हवा के नीचे रखे .

20 मिनट बाद पुरिया थोड़ी उपर  से सख्त हो जाएँगी और अब पुरियां तलने  के लिए तैयार है .गैस पर आप कढाई रख लीजिये और गैस जला लीजिये और कढाई में 500 grm तेल डाल कर उसे  खोलता गर्म कर लीजिये .जैसे ही तेल इतना गर्म हो जाये उसमे एक एक पूरी डालना शुरू कर दीजिये और पूरी पर उपर से गर्म गर्म तेल डालते हुए पूरी को फूलने दीजिये .अगर इस तरह से आप गोलगप्पे बनायेंगे तो पक्का आपके गोलगप्पे कुरकुरे बन कर तैयार होंगे.

  • 100-120 गोल गप्पे बनाने के लिये
  • समय - 80 मिनिट

सावधानियां-

-आटा सख्त होना चाहिए .
-पूरी को बराबर बेले.
-तेल को अच्छा गर्म करे .
-तलते समय सावधान रहे 

अगर आपको हमारा ब्लॉग अच्छा लगा हो तो👍 like जरूर करे और हमारे Youtube channel💓 (Anjali's kitchen )को भी SUBSCRIBE भी जरूर करे

No comments:

Post a Comment

study hacks for exam,hacks for studies,exam hacks,how to study

TOP 5 STUDIES HACKS    7u Today we are going to talk about the study hacks for your studies. Which can help you a lot durin...

@anjalikitchen_